वाहन मालिक का पता नंबर प्लेट की मदद से कैसे जानें?

अगर आप कोई भी सेकंड हैंड वाहन खरीदना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसके मालिक का पता होना जरूरी होता है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऑनलाइन किसी भी गाड़ी के मालिक का पता Registration Date व और भी बहुत कुछ जान सकते हैं।

तो जानने के लिए पढ़ते रहिए हिंदी जानकारी हब क्योंकि जानना है सब।

आज से कुछ ही साल पहले जब Technology इतनी विकसित नहीं थी तब हमें किसी भी गाड़ी के मालिक या उसके बारे में अधिक जानने के लिए RTO ऑफिस जाना पड़ता था सिर्फ यही माध्यम था किसी भी वाहन की Details पता करने का और इसके लिए हमें बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे।

 

लेकिन आज ऐसा बिल्कुल नहीं है आज हम 2 मिनट में घर बैठे ऑनलाइन किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम व Registration Date और भी बहुत कुछ जान सकते हैं।

तो आइए जानते हैं इसके बारे में –

भारत की वर्तमान नंबर प्रणाली जो कि आज सभी राज्यों में चल रही है यह 1990 में शुरू की गई थी और इसके हिसाब से किसी भी वाहन के नंबर को चार भागों में बांटा गया है जैसे कि किसी गाड़ी का नंबर है – UP 71 AB 0123

इसमें UP उस राज्य को इंगित करता है जहां की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हुआ है इसमें UP का मतलब उत्तर प्रदेश से है।

और 71 उस जिला ऑफिस को दर्शाता  है जिस जिले में यह वाहन Register किया गया है।

AB इस चीज को इंगित करता है कि यह नंबर किस नाम के रजिस्टर में अंकित किया गया है।

और 0123 इस चीज को दर्शाता है कि यह नंबर AB नाम वाले रजिस्टर में इसकी एंट्री 0123 नंबर पर की गई है

नंबर प्लेट के माध्यम से वाहन के मालिक का पता कैसे करें?

 

शायद आपको पता होगा या नहीं भी पता होगा तो चलिये आज मैं बता देता हूं कि किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर होता है और और RTO दोनों के बीच अपना डाटा आदान प्रदान करते रहते है।

VIN यानी वाहन पहचान संख्या के आधार पर भारत में सभी निजी और व्यापारिक वाहनों के नंबर को इस प्रकार से विभाजित किया गया है कि उस  के नंबर से गाड़ी मालिक का भी पता आसानी से चल जाएगा।

अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर का शुरुआती नंबर भी याद है तो किसी भी परेशानी की स्थिति में आप जैसे की गाड़ी के चोरी होने या किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर उस गाड़ी के मालिक का पता आसानी से खोज सकते है।

भारत सरकार के द्वारा सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से parivahan.gov.in नाम से एक वेबसाइट यानी पोर्टल लांच किया गया है इसके माध्यम से आप किसी भी वाहन की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

आपको इसके लिए इस वेबसाइट को ओपन कर के जिस भी वाहन का आप पता लगाना चाहते हैं उसका रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर डाल दीजिए और आपके Submit करते ही सारी डिटेल आपके सामने होगी।

इस वेबसाइट के माध्यम से अगर आप किसी भी वाहन का डाटा जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपका मोबाइल नंबर RTO कार्यालय या आपके वाहन खरीदते समय रजिस्टर्ड होना चाहिए क्योंकि परिवहन मंत्रालय की ओर से आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिससे आपको वेबसाइट पर इंटर करना होता है।

तो भैया कैसी लगी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बता देना।
कोई प्रॉब्लम है कमेंट में पूछ लेना या आप सीधे कांटेक्ट कर सकते हैं।

आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़िए और कोई भी सवाल पूछिए इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आप इसी तरह हमारा साथ देते रहिए हम आपके लिए कुछ नया लेकर आते रहेंगे।

आप सीखिए अपने दोस्तों को सिखाइए तकनीकी के बढ़ते जमाने में हमारा साथ दें कुछ नया सीखे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here