मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते समय कभी भी ना करें ये गलतियां

अगर आप मोबाइल वालेट से Transaction करते हैं तो अपने अगले Transaction को करने से पहले टिप्स को जरुर पढ़े और इन पर ध्यान दे क्योंकि इससे आप और भी सिक्योर Transaction कर पाएंगे।
हेलो एंड वेलकम दोस्तों,
भारत को डिजिटल बनाने की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की योजना और उसके साथ में नोटबंदी के परिणाम स्वरुप अगर आज हम देखें तो अपने भारत देश में पहले से कहीं ज्यादा लोग अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का सहारा ले रहे है।
वैसे तो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के बहुत से मोड है जैसे कि नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और भी बहुत कुछ लेकिन सबसे ज्यादा जो पॉपुलर और आसान तरीका लोगों के बीच वह है मोबाइल वॉलेट जिसका इस्तेमाल लोग बहुत ज्यादा करते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं अगर हम इस में सावधानी न बरतें तो यह हमारे लिए खतरा बन सकते हैं, अगर हम Reports की बात माने तो पिछले साल नवंबर से यानी जब से नोटबंदी हुई है।
तब से डिजिटल पेमेंट यानि की ऑनलाइन पेमेंट में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी आ गई है और इसका एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि आजकल सस्ते और लोगों के बजट में मोबाइल फोन यानि कि स्मार्टफोन मार्केट में काफी मात्रा में मिल जाते हैं।
इस वजह से हर किसी के पास आज स्मार्टफोन है और मोबाइल फोन से पेमेंट करना मोबाइल वालेट के जरिए जितना आसान है वही इसे यूज करते समय कुछ सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी हैै।
तो चलिए आज हम आपको इसे यूज करते समय बरतने वाली कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं –

OTP शेयर ना करें –

जी हां जब आप अपने मोबाइल वालेट से Transaction करते हैं तो आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर एक OTP आती है, जिसको आप को किसी के भी साथ शेयर नहीं करना है वैसे इसके बारे में हर महीने 2 महीने में कंपनी आपको मैसेज के थ्रु इन्फॉर्म करती रहती है।
और यह मैं आपको बता दूं कि भले ही वह फोन कंपनी से ही क्यों ना आए पर आपको ओटीपी शेयर नहीं करनी है क्योंकि कंपनी आपसे ओटीपी कभी पूछती नहीं है।

अपना अकाउंट हमेशा लॉगआउट रखें –

जी हां अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप एक बार लोगिन करने के बाद कोई भी ट्रांजैक्शन किया उसके बाद आपको अपना अकाउंट लॉग आउट करना है अगर आप नहीं करते और आप के फोन पर पासवर्ड भी नहीं पढ़ा है तो आप के इस वालेट का गलत इस्तेमाल हो सकता है या फिर आप के फोन खो जाने पर आपको वॉलेट में मौजूद सारा पैसा भी जा सकता है इसलिए हमेशा अपना मोबाइल वालेट लॉग आउट रखें।

Cash ऐड करते समय कभी भी अपने मोबाइल को रिफ्रेश या बैक ना करें –

जी हां अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप Cash ऐड करते समय अपने मोबाइल को Back किया Refresh करने से बचें अगर उसमें थोड़ा टाइम लग रहा है तो वह नेटवर्क का इशू होता है, इसलिए कभी भी अपना फोन रिफ्रेशर या बैक ना करें जब तक कि आपके सामने सक्सेसफुल या सक्सेसफुल का मैसेज ना दिखाई देने लगे।

ऐप लॉक का करें इस्तेमाल –

जी हां अगर आप अपने फोन में लॉक नहीं लगा सकते तो कम से कम एप्प लॉक का इस्तेमाल जरुर करें इससे क्या होगा अगर आप अपना मोबाइल वॉलेट अकाउंट को लॉगइन करके भी छोड़ देते हैं तो भी आप कोई भी इसका गलत उपयोग नहीं कर पाएगा।
तो दोस्तों यह थी आज की हमारी मोबाइल वॉलेट यूज़ करते समय बरतने वाली सावधानियां आप इनका उपयोग जरुर करें।
अगर इससे रिलेटेड कोई भी आप का सवाल है तो आप हमें कमेंट पर पहुंच सकते हैं और यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह भी आप हमें बता सकते हैं हमारे डेली अपडेट को पाने के लिए आप हमारा न्यूजलेटर अपने ईमेल द्वारा Subscribe करें।  आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करके भी अपने सवाल पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here